अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर तनाव, छात्र नेता ने आत्मदाह का प्रयास

अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर तनाव, छात्र नेता ने आत्मदाह का प्रयास

अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर छात्रों का आंदोलन सोमवार को गम्भीर स्थिति में पहुंच गया। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय (एसएसजे विश्वविद्यालय) के टाइगर ग्रुप से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार दीपक लोहनी ने पुलिस की घेराबंदी के बीच अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आत्मदाह करने का प्रयास किया। पुलिस, अग्निशमन दस्ते और छात्रों के सहयोग से दीपक को किसी तरह बचाया गया, लेकिन इस घटना में दीपक करीब 20-25 प्रतिशत तक झुलस गया। उसे तुरंत जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है।

इसे भी पढ़ें –  उत्तराखंड में इस साल नहीं होंगे छात्रसंघ चुनाव, हाईकोर्ट ने याचिका की निस्तारित

इससे पहले एनएसयूआई के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अमित बिष्ट ने चुनाव की तारीख घोषित नहीं होने पर आत्मदाह की चेतावनी दी थी। सोमवार को दोपहर 1:27 बजे अमित सिर पर काली पट्टी बांधकर और अपने साथियों के साथ गांधी पार्क पहुंचा। जैसे ही उसने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आत्मदाह की कोशिश की, पुलिस ने उसे तुरंत रोक लिया और हिरासत में ले लिया। बाद में उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

इस बीच, पुलिस की नजर से बचते हुए दीपक लोहनी ने भीड़ में छिपे हुए अपने कपड़ों में रखी पेट्रोल की बोतल निकाली और अपने ऊपर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा ली। इस घटना के दौरान उसका पेट और हाथ झुलस गए। पुलिस और अग्निशमन दस्ते ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आग पर काबू पाया। आग बुझाने के प्रयास में दो अन्य छात्र भी मामूली रूप से झुलस गए।

घटना के बाद दीपक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसकी स्थिति खतरे से बाहर बताई है। हालांकि, छात्र नेताओं ने उसकी गंभीरता को देखते हुए उसे किसी अन्य अस्पताल में रेफर करने की मांग की, लेकिन डॉक्टरों ने इसे आवश्यक नहीं मानते हुए इनकार कर दिया।

इसे भी पढ़ें – 1 नवंबर से रात में देवप्रयाग-ऋषिकेश हाईवे पर होगी आवाजाही बंद, आइये जानें क्यों?

घटना के वक्त दीपक की छोटी बहन भी घटनास्थल पर मौजूद थी। अपने भाई को आग में घिरा देख वह मदद के लिए चीखती रही और खुद भी आग बुझाने के प्रयास में लगी रही।

पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि दीपक की हालत स्थिर है और पुलिस कानूनी कार्रवाई की दिशा में विचार कर रही है।

Saurabh Negi

Share