14 लाख राशनकार्ड धारकों को दुकान से हर माह मिलेगा एक किलो नमक

14 लाख राशनकार्ड धारकों को दुकान से हर माह मिलेगा एक किलो नमक

प्रदेश के 14 लाख राशनकार्डधारकों को अब हर महीने सरकारी राशन की दुकान से राशन के साथ एक किलो नमक मिलेगा। धामी कैबिनेट में प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। योजना का एक लाख 83 हजार अंत्योदय परिवार और अन्य प्राथमिक परिवारों को लाभ मिलेगा, जिन्हें आयोडीन युक्त नमक आठ रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से दिया जाएगा।

सरकारी राशन की दुकानों से अंत्योदय एवं प्राथमिक परिवारों को गेहूं, चावल व दाल मिल रही है। जिसके बाद सरकार की ओर से अब हर महीने एक किलो नमक देने का निर्णय लिया गया है। प्रस्ताव में कहा गया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंत्योदय एवं प्राथमिक के सभी राशनकार्ड धारकों को इसका लाभ दिया जाएगा। प्रस्ताव में कहा गया कि राशनकार्डधारकों को महंगाई से राहत देने और उनके पोषण को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

इसे  भी पढ़ें -पहाड़ के रेलवे स्टेशनों पर सुनियोजित होंगी टाउनशिप

सरकार ने आम व्यक्ति की मौलिक जरूरत को पूरा करते हुए नमक को भी न्यूनतम मूल्य आठ रुपये प्रति किलो की दर से एक गरीब व्यक्ति तक पहुंचाने का निर्णय लिया है। यह पूरी तरह से आयोडीनयुक्त नमक होगा, ऐसे में हम एनिमिया को मात देने में सफल होंगे। कैबिनेट के इस निर्णय से हमने उस ध्येय वाक्य को पूरा किया है, जो कहा वह किया। -रेखा आर्य, मंत्री खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

Related articles

Leave a Reply

Share