कांग्रेस अध्यक्ष पहुंचे देहरादून, किया जनसभा को सम्बोधित

कांग्रेस अध्यक्ष पहुंचे देहरादून, किया जनसभा को सम्बोधित

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के देहरादून पहुंचने पर कांग्रेसियों में ने उनका भव्य स्वागत किया। बन्नू स्कूल ग्राउंड में खरगे के स्वागत के लिए पार्टी के दिग्गज नेताओं के साथ ही कार्यकर्ता व समर्थकों की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सबसे पहले देरी से पहुंचने के लिए जनता से माफी मांगी। उन्होंने कहा कि देरी इसलिए हुई क्योंकि आजकल उड़ने के लिए भी मोदीजी की परमिशन लेनी पड़ती है। फिर हेलिकॉप्टर में चढ़ने, उतरने, हेलिकॉप्टर लैंडिंग में भी उनकी परमिशन लेनी पड़ती है। वो हम सबको सताते हैं। ताकि लोग लंबा इंतजार करके हमारे भाषण के समय चले जाएं। हमें ऐसी सरकार को हटाना है। आप उत्तराखंड के लोग हिम्मत वाले हैं। पूरे देश को बचाने वाले हैं।

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आजकल देश को बचाने का क्रेडिट वो उत्तराखंड या हिमालय को नहीं देते। पूरा क्रेडिट मोदी जी खुद लेते हैं। जो चल रहा है, आप सब सुबह अपने धर्म के गुरु की फोटो या चेहरा नहीं देखेंगे। टीवी लगाकर आप मोदी का चेहरा देखेंगे। इसीलिए अब वो विष्णु के 11वां अवतार बनने को निकले हैं। हर व्यक्ति धर्म पर भरोसा रखता है लेकिन राज्य अलग होता है। लेकिन यहां सब मिक्स चल रहा है। अच्छे और बुरे का पता नहीं चल पा रहा।

उन्होंने कहा कि मोदी के सपने में नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी आते हैं। आजकल राहुल गांधी तो उन्हें सोने ही नहीं दे रहे हैं। वो डर रहे हैं। हमारी न्याय यात्रा मणिपुर, नागालैंड में अच्छी हुई लेकिन असम में घुसते ही गड़बड़ी शुरू हो गई। यात्रा को रोकने का प्रयास किया गया। बीजेपी की सरकार असम में है, वहीं ये गड़बड़ हुई। लेकिन हम डरकर भागने वाले नहीं हैं। जब तक आप सब हैं, कांग्रेस को कोई हिला नहीं सकता।

450 का सिलिंडर हो गया एक हजार पार 
खरगे ने कहा कि हमारी नेता इंदिरा गांधी ने देश को एक रखने के लिए अपनी जान दी। राजीव गांधी ने जान दी। मैं भाजपा सरकार और उनकी पार्टी से पूछता हूं कि आजादी के लिए आपके कितने लोग जेल गए, कितने बर्बाद हुई। कितनों ने अपने घरबार छोड़ा। कांग्रेस के लोग फांसी पर चढ़े हैं। आप संपत्ति जमा कर रहे हो। उनके घर का कोई व्यक्ति कभी आजादी के लिए नहीं मरा। अंग्रेजी हुकूमत में जब गांधी जी ने भारत छोड़ो का बीड़ा उठाया तो इनके लोग अंग्रेजी सरकार में नौकरी पर लगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमने जो बनाया, उन सबको भाजपा बेचकर खा रही है। मैं 1974 में पंतनगर यूनिवर्सिटी में 30 वर्ष की आयु में आया था। वो यूनिवर्सिटी कांग्रेस ने बनाई। एनआईटी उत्तराखंड, एम्स, आईआईएम, बीएचईएल, ओएनजीसी, जैसे सब हमने बनाए। हजारों लोगों को नौकरी मिली। आपका कुछ है तो बताओ।

बोले कि ऐसे बनाओ, जो नेहरू जी ने बनाया। बाबा साहेब अंबेडकर ने जो काम किया, वो जन के लिए किया। मनरेगा लाए। सूचना का अधिकार दिया। हमारे जमाने में गैस सिलिंडर 450 का था तो इनके जमाने मे 1000 पार हो गई।

वोटिंग पावर खत्म करने की कोशिश
जनसभा को संबोधित करते हुए  मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि उनका नजरिया अलग है। हमारा अलग….नेहरू जी ने देश को जो दिया, वो दिखता है। इनका काम है फ्रांस जाना, उनको गले लगाना। चीन से झूले में बैठकर झूलते रहे। वो हमारे देश पर कब्जा करता रहा। देश की रक्षा के लिए मोदी है। हम किसलिए हैं। हम तो जान देने को तैयार हैं, इसलिए आजादी अब तक बची है। कह कि कई देशों में महिलाओं को वोटिंग का अधिकार नहीं था, लेकिन हमारे देश में संविधान में महिलाओं को वोटिंग का अधिकार दिया गया। अब वो वोटिंग पावर खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। आप आज अगर वोट देकर सरकार बनाते हो तो जान लो ये अधिकार कांग्रेस ने दिया है। वो देश को डुबोएंगे।

मोदी चाय बेचते फिरते…
खरगे ने भाजपा पर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ..15 लाख, काला धन लाऊंगा…. कहां है। क्या मोदी की गारंटी यही है। किसानों की आमदनी दोगुनी नहीं हुई, यही मोदी की गारंटी है।
ऐसे लोगों को अगर सपोर्ट करोगे तो देश के किसान, महिला, युवाओं से आप गद्दारी करेंगे। कहा कि बीजेपी, आरएसएस का एजेंडा है, सुबह उठते ही कांग्रेस को गालियां देना। 70 साल में अगर हम कुछ नहीं करते। संविधान न बचाते, लोकतंत्र को न बचाते तो मोदी जी आप प्रधानमंत्री न बनते। आप चाय बेचते फिरते और मेरे जैसा किसान का बेटा अपने खेतों में काम करता। उन्होंने कहा कि ये देवनगरी है। यहां चारधाम है। गंगा है। भगवान आपके पास है। पानी आपके पास है। अच्छे संस्थान हैं तो क्यों मोदी के पीछे घूमते हो।

अंकिता हत्याकांड पर बोले खरगे
अंकिता भंडारी हत्याकांड को लेकर खरगे ने कहा कि हत्या करने वाले को पकड़ नहीं सकते। उन्हें बगल में लिए घूमते हो। ऐसी न जाने कितनी हत्या हुई हैं। किसको मालूम? जोशीमठ में हादसा हुआ, लेकिन हादसों से बचाव की कोई सोच नहीं है। कहा कि ऐसी सरकार को सत्ता से निकालकर फेंकना चाहिए, वरना वो जुल्म करते रहेंगे।

अग्निवीर भर्ती युवाओं के साथ धोखा
बीजेपी ने कहा, हम हर नौजवान को फौज में भर्ती करेंगे। इसके बाद लाए अग्निवीर स्कीम। 4 साल बाद युवा कहां जाएंगे। नौजवान आज सड़क पर हैं। उम्र निकल रही है। बोले की मोदी जी की स्कीम….देना चार आने, वसूल करना 12 आने है। बोले अग्निवीर भर्ती एक धोखा है। कहा कि यूजीसी ने नोटिफिकेशन निकाला है कि यूनिवर्सिटी में आरक्षण नहीं मिलेगा। आप लेक्चरर नहीं बन सकते। मोदी जी की मेरिट में आने वालों को ही नौकरी मिलेगी। वह एक-एककर नौकरियां छीन रहे हैं। बच्चों को तंग कर रहे हैं। सरकारी स्कूलों में 30 लाख रिक्तियां हैं। उसमें से 50% आरक्षित वर्ग को मिलता है। उसे भी नहीं दे रहे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष बोले, मेहनत करोगे तभी मिलेगा फल
कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे ने कहा कि कोई भी इलेक्शन होगा, वो मेहनत से ही हम जीतते हैं। अगर मेहनत नहीं करेंगे तो नहीं जीत पाएंगे। पंडित नेहरू ने ये सूत्र वाक्य दिया था। हम जनता से घुले मिलेंगे तो जीतने से कोई नहीं रोक सकता। बोले कि मेहनत करोगे तभी फल मिलेगा। उन्होंने कहा कि सबको मिलकर मेहनत करनी होगी। जुटना होगा। हम सब आपके साथ हैं। राहुल जी दिन रात मेहनत कर रहे हैं। नेहरू जी ने शिक्षण संस्थान, बड़ी परियोजनाएं खड़ी की। उन्हें मॉडर्न टेम्पल कहा। आप एकजुट होकर बूथ लेवल पर काम कीजिये। मैं आप सबको ये जिम्मेदारी सौंपकर जा रहा हूं।

हेलिकॉप्टर लैंडिंग की अनुमति नहीं दी गई
बता दें, कि पुलिस लाइन में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के हेलिकॉप्टर लैंडिंग की अनुमति न मिलने पर गुस्साए कांग्रेसियों ने पुलिस मुख्यालय घेर लिया था। कई घंटे तक बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता हंगामा करते रहे। मामला संज्ञान में आने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दखल दिया। उनके दखल से मामला शांत हुआ और अनुमति मिल गई।

शनिवार को कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना पुलिस लाइन में हेलिकॉप्टर लैंडिंग की स्थिति देखने पहुंचे। जब उन्हें पता चला कि ऐसी कोई अनुमति नहीं है तो उन्होंने एसएसपी अजय सिंह से संपर्क की कोशिश की लेकिन उनके बैठक में व्यस्त होने के चलते बात नहीं हो पाई। धस्माना ने बताया कि इसके बाद उन्होंने डीजीपी अभिनव कुमार को फोन किया लेकिन बाहर होने के चलते उन्होंने एडीजी से बात करने को कहा। एडीजी ने मामले में जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया। इस बीच वह बात करते-करते पुलिस मुख्यालय पहुंच गए। वहां बात बनती न देख कांग्रेस अध्यक्ष माहरा व उपाध्यक्ष धस्माना धरने पर बैठ गए।

घोटाला बर्दाश्त नहीं करेंगे: यशपाल आर्य 
नेता प्रतिपक्ष  यशपाल आर्य ने कहा कि सरकार और माफियाओं की मिलीभगत बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उद्यान घोटाला बर्दाश्त नहीं करेंगे। महिला उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं। दलितों, युवाओं का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेंगे। पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि केंद्र की सरकार कहती है कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया। जिन संस्थाओं को बेचकर वो सरकार चला रहे हैं, वह कांग्रेस की ही देन हैं। आज आम लोगों को धार्मिकता को छोड़कर धर्मांध बनाया जा रहा है। उन्हें धर्मांध बनने से रोकना है। वहीं प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि हमारे प्रदेश में अंकिता भंडारी का हत्यारा बचा हुआ है। बीजेपी सरकार ने अपने नेता को बचाया हुआ है। हम सब मिलकर बदला लेंगे।

नेता प्रतिपक्ष आर्य और पुलिस अधिकारियों के बीच हुई तकरार
मामले की जानकारी मिलते ही नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य समेत तमाम नेता पुलिस मुख्यालय पहुंचे। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष आर्य और पुलिस अधिकारियों के बीच तकरार हुई। नाराज कांग्रेस नेताओं ने करीब दो घंटे तक हंगामा किया। धीरे-धीरे पुलिस मुख्यालय के बाहर तक कार्यकर्ताओं की भीड़ जुट गई। मामले की जानकारी मिलने पर सीएम धामी ने नेता प्रतिपक्ष आर्य, प्रदेश अध्यक्ष माहरा से फोन पर बात की। उन्होंने आश्वासन दिया कि कांग्रेस अध्यक्ष के हेलिकॉप्टर की अनुमति दी जाएगी। इसके कुछ ही देर बाद अनुमति मिल गई। इसके बाद कांग्रेसी वहां से चले गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share