राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल की कमान होमगार्ड विभाग को देने पर विचार

राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल की कमान होमगार्ड विभाग को देने पर विचार

सीआईएसएफ की तर्ज पर गठित होने जा रहे राज्य औद्योगिक सुरक्षा की बल कमान होमगार्ड विभाग को देने पर गंभीरता से विचार हो रहा है। बुधवार को राज्य सचिवालय में अपर मुख्य सचिव गृह राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा की गई। एसीएस ने अधिकारियों को प्रस्ताव का गहन अध्ययन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, राज्य में बैंक एवं औद्योगिक आस्थानों, हेलीपैड एवं सरकारी उपक्रमों की पुख्ता सुरक्षा के लिए एक उत्तरदायी एवं संवेदनशील सुरक्षा बल की नितांत जरूरत है। सुरक्षा बल के गठन के लिए कार्ययोजना बनाने के संबंध में हुई बैठक में होमगार्ड, कई औद्योगिक संस्थान, बैंक अधिकारी, सिडकुल, नागरिक उड्डयन और गृह विभाग के अफसरों ने चर्चा की।

एसीएस ने सभी संस्थानों से सुरक्षा बलों की आपूर्ति के संबंध में जानकारी मांगी और इस संबंध प्रस्ताव देने को कहा। उन्होंने पूछा कि इसके लिए राज्य में संचालित बैंक की करेंसी चेस्ट की सुरक्षा, एयरपोर्ट, हेलीपैड, औद्योगिक संस्थानों, सिडकुल, राज्य एवं केंद्र सरकार के उपक्रमों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए कितनी संख्या में सुरक्षा बलों की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, इसके सटीक आंकड़े जुटाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सचिव वित्त दिलीप जावलकर, अपर सचिव सी रविशंकर, विशेष सचिव गृह रिद्धिम अग्रवाल, विम्मी सचदेवा उपस्थित थे।

Related articles

Leave a Reply

Share