गड्ढा मुक्त एप की तर्ज पर बनेगा कूड़ा मुक्त एप, मंत्री सतपाल महाराज ने दिए निर्देश

गड्ढा मुक्त एप की तर्ज पर बनेगा कूड़ा मुक्त एप, मंत्री सतपाल महाराज ने दिए निर्देश

देश में लोनिवि में गड्ढा मुक्त एप की तर्ज पर पंचायती राज विभाग में कूड़ा मुक्त एप तैयार किया जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को कूड़ा मुक्त किया जा सके। पंचायती राज मंत्री सतपाल महाराज निदेशालय में वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में इसके निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा कि बीते दिनों हरिद्वार जिले में भ्रमण के दौरान उन्हें कहीं भी सफाई नजर नहीं आई। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे दिखाई दिए, जो बेहद निराशाजनक है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं और विभागीय अधिकारी किसी भी जिले में औचक निरीक्षण कर सकते हैं। अगर किसी जनपद में साफ-सफाई न हुई और गंदगी दिखाई दी तो संबंधित जिले के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सतपाल महाराज ने बताया कि लोनिवि में गड्ढा मुक्त एप बनाया गया है, जिससे यदि कहीं पर भी सड़क पर गड्ढा हो तो उसकी फोटो लेकर विभाग को भेजी जाती है।

विभाग की ओर से उस पर त्वरित कार्रवाई की जाती है। इसी तर्ज पर पंचायती राज विभाग में कूड़ा मुक्त एप बनाए जाए जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं भी कूड़ा होने की दशा में उसकी सूचना फोटो के माध्यम से विभाग तक पहुंच सके और कूड़े का निस्तारण किया जा सके। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पंचायतों में कार्मिकों के पद कम होने के कारण कार्यों में तेजी नहीं आ पा रही है। इस पर मंत्री ने शीघ्र विभागीय ढांचे का पुनर्गठन किए जाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

‘पंचायत भवनों की बनाई जाए लाइब्रेरी’

मंत्री ने अधिकारियों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत पंचायतों में नए स्रोत टैब किए जाने, प्लास्टिक कूड़ा निस्तारण को ब्लॉक स्तर पर कॉम्पैक्टर स्थापित किए जाने की भी जानकारी ली। बैठक में सचिव नितेश झा ने बताया कि पंचायत भवन निर्माण के लिए शेड्यूल तैयार किया जा चुका है। इस पर मंत्री ने कहा कि पंचायत भवनों की लाइब्रेरी भी बनाई जाए। इस दौरान मंत्री की ओर से विकासखंडों का नए सिरे से परिसीमन किए जाने के संबंध में एक आयोग गठित किए जाने का प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए गए। मंत्री ने पौड़ी जिले में स्थित नीलकंठ मंदिर मार्ग पर हुए अतिक्रमण पर नाराजगी जताते हुए उसे तुरंत हटाने के निर्देश दिए।

मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत आयोजित होंगे कार्यक्रम

केंद्र सरकार की ओर से मेरी माटी, मेरा देश अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत पंचायत स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सचिव पंचायती राज नितेश झा ने बताया कि इसके तहत पंचायतों से लेकर दिल्ली कर्तव्य पथ तक मिट्टी यात्रा आयोजित की जानी है इसके तहत पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं, जो नौ अगस्त से 30 अगस्त तक चलेंगे। इसके अंतर्गत शिला फलकम की स्थापना प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर के किनारे की जाएगी। अमृत सरोवर नहीं होने की दशा में किसी अन्य जल निकाय या पंचायत कार्यालय, स्कूल, खेल मैदान अथवा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थान पर स्मारक पट्टिका की स्थापना की जानी है। उन्होंने बताया कि इन स्मारक पट्टिकाओं में बलिदानी, शहादत सैनिक, रक्षा कर्मियों आदि के नाम अंकित किए जाएंगे।

पैसा खर्च नहीं कर पाने पर लगाई फटकार

मंत्री महाराज ने केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की ओर से 15वें वित्त आयोग के तहत आवंटित धनराशि के सापेक्ष खर्च की स्थिति की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि पूर्व में कम खर्च पर केंद्र सरकार ने द्वितीय किस्त बड़ी मुश्किल से दी है। अगर भविष्य में भी ऐसा होता है तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए व्यय बढ़ाने के निर्देश दिए।

Related articles

Leave a Reply

Share