उत्तराखंड में पहली बार खुलने जा रही होमगार्ड लाइन, जगह चिह्नित करने के निर्देश

उत्तराखंड में पहली बार खुलने जा रही होमगार्ड लाइन, जगह चिह्नित करने के निर्देश

उत्तराखंड के होमगार्डों को पहली बार अपनी होमगार्ड लाइन मिलने जा रही है। इसके लिए कमांडेंट जनरल होमगार्ड आईजी केवल खुराना ने सभी जिलों के होमगार्ड जिला कमांडेंट को अपने जिला मुख्यालय पर स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। निर्देश जारी होते ही जिला मुख्यालयों पर जगह चिह्नित करने का काम युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। अब तक प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस लाइन होती थी, लेकिन पहली बार प्रदेश के होमगार्डों को भी अपनी लाइन मिलेगी। दरअसल, कमांडेंट जनरल होमगार्ड आईजी केवल खुराना की ओर से होमगार्डों को पुलिस की तरह अपनी पहचान और सुविधा मुहैया कराने के लिए लगातार नई पहल शुरू की जा रही है, ताकि होमगार्डों का मनोबल कम न हो और वह खुद को ड्यूटी के प्रति समर्पित रहें। इसी क्रम में अब आईजी केवल खुराना की ओर से सूबे के सभी जिलों में होमगार्ड लाइन खोले जाने का प्रस्ताव कुछ दिन पहले शासन स्तर पर रखा था। शासन ने इस प्रस्ताव को होमगार्डों के लिए अच्छी पहल बताया था और जगह उपलब्ध कराने की बाबत जानकारी ली थी। इस पर आईजी ने सूबे के सभी जिला कमांडेंट को अपने जिला मुख्यालय या आसपास जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

इसके बाद हरिद्वार समेत अन्य जिलों में भी जगह चिह्नित करने का काम स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर किया जा रहा है। जगह चिह्नित होने के बाद बजट का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। शासन से बजट जारी होते ही होमगार्ड लाइन का काम शुरू होगा।

ये होती है पुलिस लाइन
पुलिस लाइन कर्तव्यों के सही वितरण पर नजर रखने के साथ-साथ रिजर्व के वस्त्रों, आयुधों, गोला बारूद, डेरों और भंडारों की अभिरक्षा करता है। साथ ही संबंधित रजिस्टरों का रखरखाव भी करता है। इसके अलावा वह रंगरूटों के प्रशिक्षण और पूरे बल के व्यायाम का शिक्षण व अभ्यास कराने के लिए भी उत्तरदायी होता है।

कमांडेंट जनरल होमगार्ड आईजी केवल खुराना ने सभी जिलों के जिला कमांडेंट को होमगार्ड लाइन के लिए जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। होमगार्ड लाइन में होमगार्डों को पुलिस लाइन की तरह ही सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इससे होमगार्डों का मनोबल बढ़ेगा।
– अमिताभ श्रीवास्तव, डिप्टी कमांडेंट जनरल, होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय, देहरादून

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share