आज ऋषिकेश में पीएम मोदी की चुनावी रैली

आज ऋषिकेश में पीएम मोदी की चुनावी रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को आईडीपीएल खेल मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम की रैली को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनसभा स्थल पर तैयारियों का निरीक्षण किया।

पुलिस-प्रशासन ने की रिहर्सल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऋषिकेश में प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर एयरपोर्ट पर पुलिस-प्रशासन, खुफिया विभाग और सुरक्षा एजेंसियों ने रिहर्सल की। प्रधानमंत्री सुबह करीब साढे नौ बजे दिल्ली से विशेष विमान से देहरादून एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जिसके बाद वह एमआई 17 हेलिकॉप्टर से आईडीपीएल ऋषिकेश के लिए रवाना होंगे। मौसम खराब होने या अन्य कारणों के चलते सड़क मार्ग का विकल्प भी रहेगा। जिस कारण देहरादून एयरपोर्ट और जनसभा स्थल ऋषिकेश में दो फ्लीट मौजूद रहेंगी। पीएम के कार्यक्रम को लेकर एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। एयरपोर्ट के अंदर और बाहर सुरक्षा एजेंसियों का पहरा रहेगा। ऋषिकेश में जनसभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब डेढ़ बजे एयरपोर्ट से वापस रवाना होंगे। एयरपोर्ट पर रिहर्सल के दौरान प्रभारी श्वेता चौबे, डिप्टी कमांडेंट आईआरबी अरुणा भारती, फ्लीट मार्शल मणिकांत मिश्रा, फ्लीट मार्शल राजगुरु, सीओ अभिनव चौधरी, एसपीजी, सीआईएसएफ और पुलिस के जवान व अधिकारी मौजूद रहे।

चार एमआई हेलीकॉप्टर पहुंचे एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले ही देहरादून एयरपोर्ट पर वायु सेना के चार एमआई 17 हेलीकॉप्टर पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट से तीन हेलीकॉप्टर पीएम के साथ रवाना होंगे। एक हेलिकॉप्टर को स्टैंड बाय मोड पर एयरपोर्ट पर ही रखा जाएगा।

पंडाल में 50 हजार लोगों का बैठने का इंतजाम

पुलिस अधिकारियों के अनुसार आईडीपीएल हॉकी मैदान में बनाए गए पंडाल में करीब 50 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। पंडाल वाटरप्रूफ है। हालांकि, भाजपा का जनसभा में एक लाख लोगों के पहुंचने का दावा है। कार्यक्रम स्थल में 35 डोर फ्रेम्ड मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। पीएम करीब एक घंटे तक चुनावी सभा को संबोधित करेंगें। पीएम मोदी तीसरी बार ऋषिकेश रहे हैं।

आठ एसपी, 13 एएसपी, 16 सीओ को सुरक्षा की कमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी जनसभा स्थल की सुरक्षा की कमान एसपीजी ने अपने हाथ ले ली है। वहीं सुरक्षा में नियुक्त किए गए पुलिस अधिकारियों की अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमन ने ब्रीफिंग की। अधिकारी, कर्मचारी निर्धारित समय से चार घंटे पहले अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचेंगे। कार्यक्रम स्थल के आसपास स्थित ऊंचे भवनों, पानी की टंकियों आदि स्थानों की बीडीएस और डॉग स्क्वॉड टीम चेकिंग करेंगी। ड्यूटी में आठ पुलिस अधीक्षक, 13 अपर पुलिस अधीक्षक, 16 क्षेत्राधिकारी, 16 निरीक्षक, 83 उप निरीक्षकों समेत करीब एक हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

ऋषिकेश आ रहे हैं तो रूट प्लान देखकर आएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आईडीपीएल के हॉकी मैदान में होने वाली चुनावी जनसभा को लेकर पुलिस ने यातायात प्लान लागू कर दिया है। वाहनों की आवाजाही यातायात प्लान के अनुसार ही होगी। पौड़ी और ऋषिकेश शहर से आने वाले वाहन एम्स रोड होते हुए सीमा डेंटल कॉलेज से आगे विस्थापित क्षेत्र में नगर पार्किंग में खड़े होंगे। हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहन श्यामपुर पुलिस चौकी होते हुए आईडीपीएल कैनाल गेट से आईडीपीएल फैक्टरी गेट से आगे दाहिनी तरफ लक्कड़घाट पार्किंग में खड़े होंगे। ऋषिकेश नटराज चौक से आने वाले वाहन हरिद्वार बाईपास रोड होते हुए मंसा देवी फाटक से बायें सिटी गेट के अंदर निर्धारित पार्किंग में खड़े होंगे। वीआईपी, प्रेस के वाहनों की पार्किंग सिटी गेट से अंदर सामुदायिक भवन के पास खाली मैदान में कराई गई है। आवश्यकता पड़ने पर नटराज चौक, नेपाली फार्म, श्यामपुर पुलिस चौकी, घाट चौक से यातायात को डायवर्ट किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share