प्रियंका गाँधी हरिद्वार से लड़ सकती हैं चुनाव

प्रियंका गाँधी हरिद्वार से लड़ सकती हैं चुनाव

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों में कांग्रेस टिकट के लिए दावेदार रणनीति बनाने में जुट गए हैं। लेकिन कांग्रेस पार्टी में एक खेमा ऐसा है जो हरिद्वार सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव लड़ाने के पक्ष में है। हरिद्वार सीट से पार्टी टिकट के लिए पूर्व सीएम हरीश रावत व पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत भी सक्रिय हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा के मुताबिक, पिछले महीने जिलाध्यक्षों की बैठक में कुछ पदाधिकारियों ने प्रियंका को हरिद्वार सीट से उम्मीदवार बनाए जाने की मांग उठाई थी। उन्होंने कहा कि अभी पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन को लेकर प्रक्रिया शुरू नहीं की है। 26 जनवरी को पांचों लोकसभा सीटों में प्रत्याशियों को लेकर पार्टी की केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी उत्तराखंड आएगी।

 

चुनाव जीतने की क्षमता रखने वाले नेता को मिल सकता है टिकट
इसके अलावा पार्टी के अन्य नेता भी टिकट पर दावेदारी की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि अभी तक किसी भी नेता ने खुल कर चुनाव लड़ने का एलान नहीं किया है। लेकिन 26 जनवरी को केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी के सामने दावेदार अलग-अलग सीटों से टिकट के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्क्रीनिंग कमेटी अपने स्तर पर लोकसभा क्षेत्रों में सर्वे कराएगी। चुनाव जीतने की क्षमता रखने वाले नेता को टिकट देने पर पार्टी हाईकमान फैसला लेगी।

कांग्रेस में एक खेमे का तर्क है कि प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव मैदान में उतारने से हरिद्वार सीट पर कांग्रेस आसानी से जीत हासिल कर सकती है। प्रियंका को टिकट देने पर पार्टी में किसी स्तर पर विरोध नहीं होगा। सभी कार्यकर्ता एकजुट होकर चुनाव में काम करेंगे।

लोकसभा क्षेत्रों में सर्वे करेगी कमेटी
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक दिसंबर माह में कांग्रेस जिलाध्यक्षों की बैठक में कुछ पदाधिकारियों ने प्रियंका गांधी को हरिद्वार सीट से टिकट देने की बात रखी थी। अभी तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से इस संबंध में ऐसा कोई प्रस्ताव या विचार नहीं किया गया है। केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी सभी लोकसभा क्षेत्रों में सर्वे करेगी। जिसके आधार पर पार्टी हाईकमान ही प्रत्याशी पर निर्णय लेगा।

कांग्रेस रिस्क लेने की स्थिति में नहीं, चुनाव जीतने वाले को पार्टी देगी टिकट

कांग्रेस के लिए आगामी लोकसभा चुनाव महत्वपूर्ण है। पार्टी किसी तरह का रिस्क लेने की स्थिति में नहीं है। इस समय देश को खतरा है। महिला और किसानों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों का उत्पीड़न हो रहा है। ऐसी स्थिति में भाजपा को रोकना है। ताकि देश को सुरक्षित कर सके। -करन माहरा, अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस कमेटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share