उत्तराखंड चारधाम यात्रा के पंजीकरण आज से शुरू

उत्तराखंड चारधाम यात्रा के पंजीकरण आज से शुरू

अगर इस वर्ष आपकी चारधाम यात्रा पर आने की योजना हैं तो पंजीकरण अवश्य कराएं। इसके लिए आप घर बैठे पंजीकरण करवा सकते हैं। किसी कारणवश ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करा पाते हैं तो भी हरिद्वार और ऋषिकेश में पंजीकरण  केंद्र बनाये गए हैं। गंगोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तिथि और मुहूर्त घोषित हो गए हैं। यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त यमुना जयंती रविवार को घोषित है।  आज से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए गए हैं। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को पंजीकरण की सुविधा दी जा रही है। जिससे प्रदेश से बाहर से आने वाले तीर्थयात्री अपना यात्रा प्लान बना कर आसानी से पंजीकरण कर सके। इस बार भी चार माध्यमों से देश के किसी कोने से तीर्थयात्री अपना पंजीकरण का सकते हैं।

वहीं, ऋषिकेश चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी पंजीकरण के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं। पंजीकरण हरिद्वार केंद्र में भी होंगे। इसके लिए यात्रियों के पास आईडी होनी जरूरी है।

ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण
ऑनलाइन पंजीकरण उत्तराखंड पर्यटन विभाग के मोबाइल एप टूरिस्ट केयर उत्तराखंड (touristcarerttarakhand) पर किया जा सकता है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट Registrationandtouristcare.uk.gov.in पर भी किया जा सकता है। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। जो यात्री वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कर पाते हैं, उनके लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करने पर पंजीकरण की सुविधा दी है। पंजीकरण के लिए तीर्थयात्री के पास कोई एक मान्य पहचान पत्र होना आवश्यक है। पंजीकरण के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पत्ते के लिए आईडी देनी होगी।

टोल फ्री नंबर पर प्राप्त कर सकते हैं जानकारी
ऑनलाइन पंजीकरण या फिर चारधाम यात्रा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर 0135-1364 पर फोन कर सकते हैं।

कपाट खुलने की तिथि और मुहूर्त

गंगोत्री धाम : 10 मई अक्षय तृतीया पर्व पर 12 बजकर 25 मिनट पर
यमुनोत्री धाम : 10 मई को खुलेंगे, मुहूर्त की घोषणा रविवार यमुना जयंती पर होगी
केदारनाथ धाम : 10 मई सुबह 7 बजे।
बदरीनाथ धाम : 12 मई सुबह 6 बजे।
हेमकुंड साहिब : 25 मईचारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 15 अप्रैल से पंजीकरण शुरू किया जा रहा है। 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को पंजीकरण अनिवार्य रूप से करना है – सचिन कुर्वे, सचिव पर्यटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share