पुलिस में फैशनेबल जैकेट का छाया खुमार, एसएसपी ने लिया शिकायत का संज्ञान

पुलिस में फैशनेबल जैकेट का छाया खुमार, एसएसपी ने लिया शिकायत का संज्ञान

फैशनेबल और अलग रंग की जैकेट पहनकर ड्यूटी करने की शिकायत पर एसएसपी ने संज्ञान लिया है। एसएसपी ने सभी कोतवाली और थाना प्रभारी को आदेश जारी कर अधीनस्थों से निर्धारित खाकी जैकेट पहनकर ड्यूटी करने की बात कही है। साथ ही नियम दरकिनार करने वालों को कार्रवाई की चेतावनी दी है।

पुलिस विभाग के नियम के अनुसार, पुलिस अधिकारियों से लेकर अधीनस्थों को सर्दी में खाकी रंग की निर्धारित जैकेट पहनकर ड्यूटी करना अनिवार्य है। लेकिन प्रदेश में इसका उलट हो रहा है। कई पुलिसकर्मी नियम के अनुसार जैकेट पहनकर ड्यूटी नहीं दे रहे हैं। दरअसल, सर्दी शुरू होते ही मित्र पुलिस पर फैशनेबल जैकेट पहनने का रंग भी चढ़ने लगा है। कई पुलिसकर्मी निर्धारित खाकी की जैकेट के अलावा अलग-अलग रंग की जैकेट पहनकर ड्यूटी दे रहे हैं। इससे कई बार आमजन को यह पता नहीं चल पाता है कि ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात सिपाही है या कोई और। ऐसे में कई बार विरोधाभास होने पर आमजन सिपाही से भिड़ जाता है और विवाद की स्थिति बन जाती है। ऐसी ही शिकायत एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल को मिली है।

पुलिसकर्मियों में खलबली मची
एसएसपी ने शिकायत पर कड़ा संज्ञान लिया है। उन्होंने सभी कोतवाली और थाना प्रभारियों को निर्देश जारी किया गया है। निर्देश में सख्त शब्दों में कहा गया है कि सभी सर्दी में नियमानुसार ही जैकेट पहनकर ड्यूटी करेंगे। अगर कोई नियम का उल्लंघन करता है तो विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाए। उधर, आदेश जारी होते ही कई पुलिसकर्मियों में खलबली मची है।

जैकेट के अंदर भी नहीं पहनते निर्धारित वर्दी
कई पुलिसकर्मी ऐसे हैं, जो खाकी जैसे रंग से मिलती हुई फैशनेबल जैकेट पहनकर ड्यूटी करते हैं। इतना ही नहीं वह फैशनेबल जैकेट के नीचे निर्धारित वर्दी भी नहीं पहनते हैं। लेकिन अब एसएसपी के कड़े निर्देश जारी होने के बाद इस पर अंकुश लगेगा।

ड्यूटी के समय निर्धारित वर्दी पहनी जानी चाहिए। अगर कोई फैशनेबल जैकेट या निर्धारित वर्दी नहीं पहनता पाया गया तो विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। -प्रमेंद्र डोबाल, एसएसपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share