नए वित्तीय वर्ष के बजट के लिए प्रदेश सरकार ने जनता से मांगे सुझाव

नए वित्तीय वर्ष के बजट के लिए प्रदेश सरकार ने जनता से मांगे सुझाव

नए वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट के लिए प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। बजट को जनभावनाओं के अनुरूप बनाने के लिए सरकार ने बजट पर आम लोगों से सुझाव मांगे हैं। 10 जनवरी 2024 तक कोई भी व्यक्ति बजट पर अपने सुझाव वेबसाइट, ई-मेल, व्हाट्सएप के माध्यम से सरकार को भेज सकते हैं। वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया, राज्य का बजट जनता का बजट होगा। बजट को जनता के सुझाव पर जनभावनाओं के अनुरूप बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने राज्य के वर्ष 2024-25 के बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

प्रदेश का आम बजट बनाने में कुछ सुधार शुरू किए हैं। इसमें विभिन्न विभागों व सार्वजनिक संस्थाओं में कार्यरत मानव संसाधन की सटीक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया गया। पहली बार विभागाध्यक्ष के स्तर पर आईएफएमएस पोर्टल पर स्वीकृत व कार्यरत पदों का पूर्ण विवरण भरने के बाद ही बजट की मांग करने का प्रावधान किया है।

बजट पर हितधारकों के साथ किया जाएगा संवाद
अग्रवाल ने बताया, सचिव स्तर पर विभाग में संचालित योजनाओं के लिए जेंडर बजट का प्रावधान करने की व्यवस्था की गई है। बजट तैयार करने में जनता की सहभागिता के लिए पिछले वर्ष में प्राप्त सुझाव का संज्ञान लेने के लिए सभी सचिवों को निर्देश दिए गए। नए वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

इसे भी पढ़ें – 60 वर्ष हो सकती है पीआरडी जवानों के रिटायरमेंट की आयु

10 जनवरी 2024 तक वेबसाइट https://budget.uk.gov.in/feedback ,http://https://budget.uk.gov.in/feedback ईमेल budget- [email protected] और व्हाट्सएप मोबाइल नंबर 9520820683 पर सुझाव भेज सकते हैं। अग्रवाल ने बताया, पिछले साल की तरह इस बार भी बजट पर हितधारकों के साथ संवाद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share