श्रीनगर में सुलगते जंगलों पर हेलीकॉप्टर से बरसाया पानी

श्रीनगर में सुलगते जंगलों पर हेलीकॉप्टर से बरसाया पानी

उत्तराखंड के जंगलों में तेजी से फैल रही आग को बुझाने के लिए अब वायु सेना भी मैदान में उतरी है। वायुसेना का हेलीकॉप्टर सोमवार शाम को श्रीनगर के जीवीके हेलीपैड पर उतरा। यहां से हेलीकॉप्टर अलकनंदा नदी पर बनी जीवीके परियोजना की झील से बकेट में पानी अपलिफ्ट कर पौड़ी के डोभ श्रीकोट के जंगलों पर बरसाया। जिससे जंगल में आग पर काफी हद तक काबू पाने में सफलता मिली।

दूसरी ओर देवलगढ़ के आस-पास जंगलों में आग की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम के अलावा कोतवाली श्रीनगर पुलिस व दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। यहां पर चौकी इंचार्ज अजय कुमार के नेतृत्व में दमकल के वाहन से आग को बुझाया गया। कोतवाली निरीक्षक होशियार सिंह पंखोली ने बताया कि देवलगढ़ में कॉपरेटिव बैंक से करीब 200 मी. पास तक आग पहुंच गई थी। जिसको बुझाने में टीम को सफलता हाथ लगी। उन्होंने बताया कि जीवीके झील से वायु सेना के हेलीकॉप्टर आग प्रभावित क्षेत्रों में पानी लेकर पहुंच रहा है। जिससे आग पर नियंत्रण के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि अब जंगल में बार-बार आग लगाने वालों पर गैंगस्टर एक्ट लगाया जाएगा। साथ ही वन संपदा को हुए नुकसान की भरपाई भी आग लगाने वालों से की जाएगी। उन्होंने कहा कि पौड़ी और अल्मोड़ा में आग बुझाने के लिए एनडीआरएफ की टीम उतारी गई है।

वहीं, आग बुझाने के लिए पीएसी, होमगार्ड, पीआरडी के जवान भी तैनात किए जाएंगे। कहा कि इसके लिए युवक और महिला मंगल दलों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्लाउड सीडिंग को लेकर आईआईटी रुड़की से बातचीत की जा रही है। वहीं, आग से बचे गांवों को पुरुस्कृत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share