10 नए निजी विश्वविद्यालय,और तीन नए मेडिकल कालेज प्रदेश में खुलेंगे, सुविधाएं सरकार कराएगी उपलब्ध

10 नए निजी विश्वविद्यालय,और तीन नए मेडिकल कालेज प्रदेश में खुलेंगे, सुविधाएं सरकार कराएगी उपलब्ध

उत्तराखंड में 10 नए निजी विश्वविद्यालय और तीन नए मेडिकल कालेज खुलेंगे। यह कहना है शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत का। उन्होंने यह बात वैश्विक निवेशक सम्मेलन में निवेशकों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा, नए स्कूल और विश्वविद्यालयों के लिए सरकार सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा, राज्य में निवेशकों को स्कूल और विश्वविद्यालय के लिए जमीन का चयन खुद करना है। बिजली, पानी, सड़क की सुविधा सरकार देगी। 25 प्रतिशत सब्सिड़ी भी दी जाएगी। उन्होंने निवेशकों से पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, पौड़ी आदि पर्वतीय जिलों में निवेश करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, सरकार का लक्ष्य है कि उत्तराखंड में 2024 तक पांच लाख बच्चे अन्य राज्यों से पढ़ने आएं। जबकि एक लाख विदेशी बच्चे यहां आकर पढ़ें।

लक्ष्मण रेखा में रहकर करें काम

शिक्षा मंत्री ने निवेशकों से कहा, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री चाहते हैं कि राज्य में अधिक से अधिक निवेश हो। निवेशकों को यहां निवेश के दौरान यदि किसी तरह की दिक्कत होती है, तो इसके समाधान के लिए वह 24 घंटे खड़े हैं, लेकिन निवेशकों को लक्ष्मण रेखा में रहकर काम करना होगा। उन्हें ध्यान रखना होगा कि यहां की संस्कृति खराब न हो।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड में दैवीय शक्ति भी है और डेवलपमेंट भी

9000 करोड़ के निवेश का हुआ करार

देहरादून। वैश्विक निवेशक सम्मेलन में शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा में 9000 करोड़ के निवेश का करार हुआ। जिसमें करीब 17 निजी उच्च शिक्षण संस्थान और चार माध्यमिक विद्यालय शामिल थे। इसमें अपोलो ग्रुप, साबरमती इंस्टीट्यूट गुजरात, सलोनी यूनिविर्सिटी, दून मॉर्डन एजुकेशन सोसाइटी, न्यू फाउंडेशन, शिवालिक हिल फाउंडेशन, डीआईटी यूनिवर्सिटी, गोंडवाना रिसर्च फाउंडेशन, राइट पार्क फाउंडेशन, ग्रीन फील्ड स्कूल, जन कल्याण एजुकेशन, गुरुनानक ट्रस्ट रुड़की, उत्तराखंड उत्थान समिति आदि के बीच करार हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share