167 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सुपरवाइजर के पदों पर हुआ चयन

167 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सुपरवाइजर के पदों पर हुआ चयन

उत्तराखंड की 150 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 17 मिनी कार्यकर्ताओं का सुपरवाइजर के पदों के लिए चयन हुआ है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा, 22 अक्तूबर को मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सुपरवाइजरों को नियुक्ति पत्र देंगे। मंत्री ने कहा, विभाग ने पहली बार ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन मांगे थे। कैबिनेट मंत्री के मुताबिक, विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सुपरवाइजर के पदों पर चयन के लिए 114 और मिनी आंगनबाड़ी से सुपरवाइजर के लिए 12 पद निकाले थे, लेकिन हाईकोर्ट में कुछ याचिकाएं दायर होने के बाद जून 2023 तक सभी खाली पदों को चयन प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय लिया गया।

विभाग की ओर से निर्णय लिया गया था कि 172 पदों के लिए चयन किया जाएगा। विभाग के इस निर्णय के बाद कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने शैक्षिक अर्हता में छूट के लिए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। ऐसे में विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में पांच पदों को न्यायालय के अंतिम आदेश तक खाली रखा है।

मंत्री ने कहा, 2016 के बाद अब इन पदों के लिए चयन की प्रक्रिया पूरी की गई है। चयन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए आवेदन ऑनलाइन मांगे जाने के साथ ही मेरिट लिस्ट भी ऑनलाइन तैयार की गई है।

चयन प्रक्रिया से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लंबे समय से जो मांग कर रही थी, वे पूरी हुई है। सरकार लगातार उनके हितों के लिए काम कर रही है।
– रेखा आर्य, मंत्री महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share