देवभूमि उद्यमिता योजना के अतर्गत 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

देवभूमि उद्यमिता योजना के अतर्गत 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

आज दिनांक 22 मार्च 2024 को उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय परिसर देहरादून में 12 दिवसीय देवभूमि उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रो0 सुरेखा डँगवाल, कुलपति दून विश्वविद्यालय, कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो0 ओ पी एस नेगी, कुलपति उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय एवं मुख्य वक्ता प्रबंध निदेशक यूसीएफ सुश्री रमिंद्री मंद्रवाल, विशिष्ट अतिथि मुकुल बेदी समन्वयक देवभूमि उद्यमिता योजना, डॉ0 सुभाष रमोला परिसर निदेशक उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय परिसर देहरादून उपस्थित रहे ।

सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ के साथ स्मृति चिन्ह भेट कर किया गया । मुख्य अतिथि प्रो0 सुरेखा डँगवाल ने कहा की अब वर्तमान समय केवल उद्यमिता का है इसमें सभी को अपने आइडिया देकर नए दौर में प्रवेश करना है, सभी को उद्यम की दिशा में सोचना और इस पर कार्य करना चाहिए । कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो0 ओ पी एस नेगी ने कहा कि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों के माद्यम से हमे राज्य की आर्थिकी को बढ़ाना चाहिए । उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय भविष्य में उद्यमिता के क्षेत्र में नए पाठ्यक्रम संचालित करेगा । मुख्य वक्ता प्रबंध निदेशक यूसीएफ सुश्री रमिंद्री मंद्रवाल ने सभी उद्यमी को सम्बोधित कर कहा कि आज का युग नवाचार का युग है, उद्यम से ही स्वयं एवं राष्ट्र का सम्पूर्ण विकास हो सकता है । परिसर निदेशक देहरादून डॉ0 सुभाष रमोला ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड राज्य में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सर्वप्रथम लोगों की मानसिकता को बदलना होगा और उन्हे नौकरी की अपेक्षा स्वरोजगार हेतु प्रोत्साहित करना होगा । इसके पश्चात उद्यमिता शिक्षण संस्थान के विशिष्ट अतिथि मुकुल बेदी ने कहा कि उद्यमिता शिक्षण संस्थान सभी नव उद्यमियों के लिए नित नए अवसर प्रदान करने एवं उन्हे प्रशिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है । उद्यमिता शिक्षण संस्थान के गेस्ट लेक्चर एवं मुख्य ट्रेनर श्री शशि भूषण बहुगुणा ने अपने उद्बोधन में कहा कि इन 12 दिनों में उद्यमियों को उद्यम में होने वाली समस्याओं का निदान के गुरु मंत्र सिखाए गए ।

कार्यक्रम में सभी सफल उद्यमियों को मुख्य अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । डॉ भावना डोभाल ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी मुख्य अतिथियों एवं उद्यमियों का धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम की रूपरेखा के अनुरूप मंच का संचालन करते हुए श्री नरेंद्र जगुडी ने कहा कि देवभूमि उद्यमिता योजना उत्तराखण्ड राज्य के लिए वरदान साबित होगी । कार्यक्रम में श्री बृजमोहन खाती, श्री अरविन्द कोटियाल, श्री अजय कुमार सिंह, श्री सी.बी.पोखरियाल, श्री सुनील नेगी, चेत बहादुर थापा, अभिषेक और कई स्वयं सेवी संस्थाओ की महिलाये और छात्र उद्यमी आदि उपस्थित रहे ।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share