HNBGU में पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित

HNBGU में पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि की पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम विवि की वेबसाइट online.hnbgu.ac.in पर अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड का उपयोग कर डाउनलोड कर सकते हैं। कुल 783 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा पास की है। गढ़वाल विवि की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 31 मार्च को बिड़ला परिसर, एसआरटी बादशाहीथौल परिसर टिहरी, डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून, डीबीएस पीजी कॉलेज देहरादून तथा राजधानी कॉलेज नई दिल्ली परीक्षा केंद्र पर संपन्न हुई थी। जिसमें पंजीकृत 1800 अभ्यर्थियों में से कुल 1436 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। प्रवेश परीक्षा में सफल रहने वाले छात्रों को साक्षात्कार के बाद तीनों परिसरों में 197 सीटों तथा संबद्ध कॉलेजों में 62 सीटों पर प्रवेश दिए जाने हैं। जबकि 105 सीटें नेट जेआरएफ अभ्यर्थियों के लिए अलग से निर्धारित हैं।

विवि के प्रवेश परीक्षा कोऑर्डिनेटर प्रो. अनिल नौटियाल व सहायक कुलसचिव परीक्षा अरविंद कुमार ने बताया कि विवि ने प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र की उत्तर कुंजी पूर्व में जारी कर दी थी। किसी प्रश्न के उत्तर से संतुष्ट नहीं होने पर अभ्यर्थियों से 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक आपत्तियां मांगी गई थी। उन्होंने बताया कि आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। कहा सफल छात्रों की सूची संबंधित विभागों को भेजी जाएगी। विभागवार साक्षात्कार में सफल रहने वाले छात्रों को प्रवेश दिए जाएंगे।

783 सफल अभ्यर्थियों में से सामान्य में 366, ईडब्लूएस में 64, ओबीसी में 178, एससी में 144 व एसटी में 23 व पीएच में 8 अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share