उत्तराखंड में चुनाव की तैयारियों के तहत ड्राई रन शुरू करने के निर्देश

उत्तराखंड में चुनाव की तैयारियों के तहत ड्राई रन शुरू करने के निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी नोडल अफसरों को निर्देश दिए कि वह तत्काल स्टेट और जिलों के कंट्रोल रूम बनाएं और लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत ड्राई रन शुरू कर दें। सचिवालय में मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने विभिन्न विभागों के स्टेट नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। डॉ. पुरुषोत्तम ने सभी नोडल अधिकारियों को उनके विभाग से जुड़ी ड्यूटी को जिम्मेदारी के साथ पूरा करते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने ये भी कहा, जिला और स्टेट कंट्रोल रूम को तत्काल एक्टिव करते हुए ड्राई रन शुरू कर दिया जाए। उन्होंने आबकारी विभाग व पुलिस विभाग को निर्देश दिए प्रवर्तन कार्रवाई के लिए इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ईएसएमएस) पर नियमित रिपोर्ट अपलोड कर दी जाए। ईएसएमएस को लेकर लिए पुलिस कार्मिकों को थाना चौकी स्तर पर भी ट्रेंड किया जाए। इसके अलावा आबकारी विभाग के सर्किल इंस्पेक्टर्स को भी इस पोर्टल पर ऑनबोर्ड करते हुए लॉगइन आईडी तैयार कर दी जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आबकारी विभाग को जिला स्तर पर मॉनिटरिंग टीम एलएमटी का गठन कर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी स्टेट नोडल अधिकारियों से अपेक्षा की कि संबंधित विभागों के मतदान ड्यूटी में शामिल समस्त कार्मिकों का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कर दिया जाए। उन्होंने विशेषकर मतदान ड्यूटी में तैनात समस्त कार्मिकों व समस्त वाहन चालकों को शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अफसर परिवहन विभाग को चुनाव ड्यूटी में तैनात वाहन चालकों के शत-प्रतिशत मतदान को लेकर विस्तृत प्लान तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से मतदानकर्मियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए कि मतदान ड्यूटी में तैनात कार्मिक का प्राथमिक उपचार के लिए फर्स्ट एड किट समय से तैयार कर दी जाए। इसके अलावा आपातकाल परिस्थितियों के लिए एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल, प्रताप शाह, सहायक निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास समेत कई विभागों के स्टेट नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share