सीयूईटी से यूजी और प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे पीजी के दाखिले

सीयूईटी से यूजी और प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे पीजी के दाखिले

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय (एचएनबी) से संबद्ध महाविद्यालय व संस्थानों में स्नातकोत्तर (पीजी) में दाखिला लेने वाले छात्रों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) से राहत मिल गई है। पीजी के दाखिले विवि की एंट्रेंस परीक्षा के आधार पर होंगे, जबकि यूजी के दाखिले सीयूईटी के आधार पर होंगे। इस संबंध में विवि की ओर से सभी कॉलेजों, संस्थानों को पत्र जारी किया गया है। शहर के डीएवी, डीबीएस, एमकेपी, एसजीआरआर और दयानंद वूमेंस ट्रेनिंग सेंटर (डीडब्ल्यूटी) में पीजी के दाखिले विवि की एंट्रेंस परीक्षा के आधार पर होंगे।

डीबीएस पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर वीसी पांडे ने बताया कि विवि की ओर से एक पत्र जारी किया गया है इस पत्र में यह लिखा है कि विवि से संबद्ध महाविद्यालयों, संस्थानों में पीजी (बीएड, बीएलएड, एमएड, एमएलएड) में दाखिले एंट्रेंस परीक्षा के आधार पर होंगे। प्रो वीसी पांडेय ने बताया कि इस बार विवि ने यूजी के लिए तो सीयूईटी अनिवार्य किया है लेकिन पीजी में प्रवेश के लिए विवि की परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा विवि की ओर से आयोजित करवाई जाएगी। विवि की प्रवेश समिति की बैठक में इस विषय पर बात हुई थी और एकेडिमिक काउंसिल की बैठक में इस पर मुहर लग गई। इसके बाद विवि की ओर से सभी कॉलेजों को पत्र जारी कर दिए गए। कॉलेजों को अपनी ओर से प्रचार प्रसार करने को कहा गया है।

यह निर्देश सिर्फ एचएनबी गढ़वाल विवि के लिएI
प्रो. वीसी पांडेय ने कहा कि जो छात्र एचएनबी गढ़वाल विवि से संबद्ध कॉलेजों में पीजी में दाखिला लेना चाहते हैं यह नियम सिर्फ उन्हीं छात्रों के लिए लागू होगा। जो छात्र किसी अन्य विवि या जामिया, डीयू आदि में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें सीयूईटी देना अनिवार्य होगा।

सीयूईटी में आवेदन की अंतिम तिथि 26 मार्च
सीयूईटी में आवेदन की अंतिम तिथि 26 मार्च है। इसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से 15 से 31 मई के बीच परीक्षा करवाई जाएगी। सीयूईटी के लिए अधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in, https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर आवेदन करने के साथ ही फीस का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। इसके बाद 30 अप्रैल को परीक्षा केंद्रों की घोषणा की जाएगी। 

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share