ओम पर्वत व आदि कैलाश की हैली सेवा के विरोध में सड़कों पर उतरी भीड़

ओम पर्वत व आदि कैलाश की हैली सेवा के विरोध में सड़कों पर उतरी भीड़

पिथौरागढ़ के धारचूला में सरकार के द्वारा ओम पर्वत व आदि कैलाश के दर्शन हेलीकॉप्टर से कराए जाने के निर्णय का विरोध तेज हो गया है। गुरुवार को व्यास जनजाति संघर्ष समिति के आह्वान पर दारमा, चौदास व व्यास वैली के सैकड़ों  ग्रामीणों ने नगर के पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ गांधी चौक, अटल चौक, मल्ली बाजार, घटधार, तहसील रोड़ में हेली सेवा के विरोध में पर्यटन विभाग व सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।  ग्रामीणों ने तहसील मुख्यालय पहुंचकर जनसभा की, जिसमें महेंद्र बुदियाल ने कहा कि सरकार के द्वारा लिए गए निर्णय से स्थानीय लोगों के हित प्रभावित हो रहे हैं। ग्रामीणों ने लाखों रुपए का लोन लेकर क्षेत्र में होमस्टे सहित पर्यटन व्यापार के लिए वाहन आदि में पैसा खर्च किया है। दिल्ली से सेवा शुरू होने पर सभी के मुश्किल में बढ़ जाएंगी।

व्यास जनजाति संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजन सिंह नबियाल ने कहा कि पर्यटन विभाग के द्वारा हेलीकॉप्टर से आदि कैलाश, ओम पर्वत दर्शन करना दुर्भाग्यपूर्ण है। क्षेत्र में पर्यटन संबंधी सभी संसाधनों को पर्यावरण अनुकूल तरीके से विकसित करना होगा। लगातार हेली उड़ने से उच्च क्षेत्र में पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रतिकूल असर पड़ने से दुर्लभ प्रजाति के जानवर हिम तेंदुआ, हिमालयन ब्लू शीप, कस्तूरी मृग, हिमालय थार एवं अन्य जीव पर भी इसका गलत असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा निर्णय वापस नहीं लेने पर तीनों वैलियों के दर्जनों गांवों में लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दिया जाएगा। महासचिव हरीश कुटियाल ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन विभाग के सभी विश्राम गृहों में तालाबंदी करते हुए क्षेत्र की जनता असहयोग आंदोलन भी शुरू करेगी।
इन संगठनों ने दिया समर्थन
व्यापार संघ अध्यक्ष भूपेंद्र थापा, दारमा सेवा समति के अध्यक्ष करन ग्वाल, महासचिव दिनेश चलाल सहित दारमा संघर्ष समिति, आदि कैलाश होमस्टे, होटल, टूर ऑपरेटर यूनियन, शिल्पकार समुदाय, चौदास विकास समिति के पदाधिकारी ने समर्थन दिया।यह रहे मौजूद
महासचिव गजेंद्र गुंज्याल, हरीश कुटियाल, महेंद्र पूर्व चेयरमैन अशोक सिंह नबियाल, कृष्णा गर्बयाल, लक्ष्मण कुटियाल, विरेन्द्र सिंह, धीरा ग्वाल, प्रवेश नबियाल, भागीरथी ह्यांकी, भागेश्वरी गर्बयाल, निहारिका गर्ब्याल, प्रेमा कुटियाल, अर्चना गुंज्याल, देवकी गर्ब्याल, शीला ह्यांकी आदि सहित कई युवा मौजूद रहे।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share