सहकारी समितियों में 30 नवंबर तक दो लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य

सहकारी समितियों में 30 नवंबर तक दो लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य

उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने 30 नवंबर तक 670 सहकारी समितियों में दो लाख नए सदस्य बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, सभी समितियों में चुनाव कराए जाने के लिए यह जरूरी है। उन्होंने कहा, वर्तमान में प्रदेश में 12 लाख सहकारी सदस्य हैं, जबकि 77 हजार नए सदस्य बने हैं। डॉ. रावत ने शुक्रवार शाम विधानसभा स्थित सभाकक्ष में सहकारिता अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। मंत्री ने कहा, फरवरी माह में हरिद्वार में सहकारिता का चिंतन शिविर होगा। इसमें भविष्य के लिए योजनाएं और नीतियां बनाई जाएंगी, ताकि ग्रामीण किसानों की आमदनी सहकारिता के जरिए दोगुनी हो सके।

कहा, यह योजना स्थानीय स्तर पर सहकारिता की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। इससे ग्रामीण समुदायों को विभिन्न क्षेत्रों में समृद्धि के लिए उपाय और मौके प्रदान किए जाएंगे। सहकारिता की ताकत को बढ़ाकर ग्रामीण समुदायों को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वावलंबी बनाना है।मंत्री ने ओटीएस की प्रगति भी जानी।

अधिकारियों ने बताया, मृतक बकायेदारों के 6,778 परिजनों नेअब तक 17 करोड़ 23 लाख रुपये जमा किए हैं। बैठक में निबंधक सहकारी समितियां आलोक कुमार पांडेय, अपर निबंधक सहकारिता आनंद शुक्ल, राज्य सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक नीरज बेलवाल आदि मौजूद थे।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share