दून एयरपोर्ट से रात की यात्रा सेवा के लिए करना होगा इंतजार

दून एयरपोर्ट से रात की यात्रा सेवा के लिए करना होगा इंतजार

दून एयरपोर्ट पर फेज-2 टर्मिनल शुरू होने से एयरपोर्ट भले ही दस गुना बड़ा हो गया है, लेकिन रात्रिकालीन विमान सेवा के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। देहरादून एयरपोर्ट पर अभी तक रात्रि में विमान सेवा उपलब्ध नहीं है।वर्तमान में विंटर शेड्यूल में सुबह आठ से लेकर शाम साढ़े सात बजे ही एयरपोर्ट पर कई शहरों के लिए फ्लाइट मुहैया हैं। रात में सिर्फ सुरक्षा एजेंसियां ही एयरपोर्ट पर तैनात रहती हैं। फेज दो के शुभारंभ के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एयरपोर्ट प्रशासन से कहा कि रात्रि फ्लाइट भी होनी चाहिए।

कई तरह की दिक्कतें सामने
एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग के लिए आईएलएस सहित नाइट लैंडिंग सिस्टम और दूसरे उपकरण मौजूद हैं, लेकिन एयरपोर्ट के आसपास कई और सुविधाओं की जरूरत है। वर्तमान में संचालित सभी फ्लाइट्स में भोजन, पानी आदि संबंधित शहरों से ही आता है, जबकि रात्रि फ्लाइट शुरू होने पर दून एयरपोर्ट से भोजन, पानी आदि की व्यवस्था करनी पड़ सकती है।

जो हवाई यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम है। फ्लाइट के कैंसिल या खराब होने पर एयरपोर्ट के आसपास सैकड़ों यात्रियों के ठहरने के लिए होटल और अन्य व्यवस्था मौजूद होनी चाहिए। इसके बाद ही डीजीसीए द्वारा रात्रि फ्लाइट को अनुमति दी जाती है।

चार्टर्ड फ्लाइट्स, रेस्क्यू में 24 घंटे काम करता है एयरपोर्ट

देहरादून एयरपोर्ट पर फिलहाल रात्रि फ्लाइट नहीं है, लेकिन वीवीआईपी के दौरे के समय और रेस्क्यू में एयरपोर्ट को कई बार 24 घंटे खुला रखकर सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। उत्तरकाशी में सिलक्यारा रेस्क्यू के दौरान कई बार सेना के विमानों द्वारा भारी मशीनों को देर रात एयरपोर्ट पर पहुंचाया जा चुका है। तब एयरपोर्ट को आधी रात से भी अधिक समय तक खुला रखा गया था।

 

दून एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग सहित तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। रात्रि फ्लाइट्स डीजीसीए की अनुमति के बाद ही शुरू की जा सकती हैं। -प्रभाकर मिश्रा, एयरपोर्ट निदेशक

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share